Keyboard Ke Kitne Button Hote Hain: 10 मिनट में बन जाओ कीबोर्ड मास्टर।

 आज के समय में कंप्यूटर हर एक क्षेत्र में काम आता हैं चाहे वह शिक्षा, व्यापार या व्यक्तिगत उपयोग हो। 


इसलिए यह जानना आवश्यक होता है कि Keyboard Ke Kitne Button Hote Hain और वे हमें किस प्रकार से मदद करते हैं।  कीबोर्ड(keyboard) बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 


कीबोर्ड से ही हम कंप्यूटर को आदेश देते है और अपना काम करवाते है। कीबोर्ड तो अब फोन में भी आने लगा है जिसकी मदद से हम गूगल पे सर्च और मैसेज करते हैं।

Keyboard Ke Kitne Button Hote Hain

आज हम कीबोर्ड के ही बारे में बात करेंगे की इसमें कितनी बटन होती हैं, कोंसि बटन किस काम आती है और लैपटॉप में कितनी बटन होती हैं। 


एक कंप्यूटर पर लिखने या एक्सेस करने के लिए हमें कीबोर्ड की आवश्यकता होती है। इसके द्वारा हम कंप्यूटर में टाइपिंग करते हुए तथा अन्य कामों को भी करते हैं। 


यह भी पढ़े: Micro USB Cable क्या हैं?

                PFA Full Form


Keyboard Ke Kitne Button Hote Hain:– चलिए जानते हैं।

कंप्यूटर की कीबोर्ड में आमतौर पर 104 बटन होते हैं। इनमें से 12 बटन Function Key होते हैं जो आमतौर पर F1 से F12 तक होते हैं।


 इन बटन के माध्यम से हम कंप्यूटर पर विभिन्न कार्य कर सकते हैं, जैसे कि फोटोशॉप में किसी टूल को चुनना या डॉक्युमेंट में स्क्रीनशॉट लेना।


 इसके अलावा, नंबर पैड(0–9) भी कीबोर्ड में होता है जो नंबर को लिखने के लिए उपयोग में आता है।


 इसके अलावा, कीबोर्ड में अन्य बटन भी होते हैं जैसे कि कैप्स लॉक, टैब, एंटर, बैकस्पेस, डीलीट आदि।


 ये सब  Special Key के अंदर आते है और हमें कंप्यूटर पर लिखते हुए और अन्य कामों में मदद करते हैं।


यहाँ कुछ कंपनियों के नाम दिए जाते हैं जो विभिन्न बटनों के साथ कीबोर्ड बनाती हैं:

लॉजिटेक: लॉजिटेक कंपनी की कीबोर्ड में बटनों की संख्या 80 से लेकर 200 तक होती है।

डेल: डेल कंपनी की कीबोर्ड में बटनों की संख्या स्टैंडर्ड कीबोर्ड के समान होती है, जो 104 होते हैं।

ह्यूलेट-पैकर्ड: ह्यूलेट-पैकर्ड कंपनी की कीबोर्ड में बटनों की संख्या विभिन्न होती है, जो 80 से लेकर 130 तक होती है।

रेजर: रेजर कंपनी की गेमिंग कीबोर्ड में बटनों की संख्या 100 से लेकर 200 तक होती है।

माइक्रोसॉफ्ट: माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्टैंडर्ड कीबोर्ड में बटनों की संख्या 104 होती है।




Laptop Mein Kitne Button Hote Hain?


आज के समय पर लैपटॉप अलग अलग साइज के आते है जिससे हर लैपटॉप में कीबोर्ड की बटन का नंबर उपर नीचे होता है। 


जैसे की 15 इंच लैपटॉप या उससे बड़े लैपटॉप में न्यूमेरिक की कीपैड होता है वही इससे छोटे साइज लैपटॉप में न्यूमेरिक कीबोर्ड नही होता है। 


एक standard laptop में बटनों की संख्या 102 होती है। पर आज कल के लैपटॉप में 84 किस ही होती है। इन लैपटॉप में जगह की कमी के कारण न्यूमेरिक पैड गायब होता हैं।


लैपटॉप में आम तौर पर कुछ मुखिया बटन होते हैं, जैसे की:

पावर बटन: लैपटॉप को ऑन/ऑफ करने के लिए

कीबोर्ड बटन: टाइपिंग के लिए अलग-अलग अल्फाबेट और न्यूमेरिक कीज।

टचपैड बटन: माउस की जगह इस्तेमाल करने के लिए।

वॉल्यूम कंट्रोल बटन: ऑडियो आउटपुट के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए कम करने के लिए।

बैटरी इंडिकेटर बटन: बैटरी की स्थिति को चेक करने के लिए 

इसके अलावा, कुछ लैपटॉप में एक्स्ट्रा बटन भी होते हैं, जैसे की मल्टीमीडिया की, वाई-फाई ऑन/ऑफ स्विच, कैमरा ऑन/ऑफ बटन आदि। हो सकती है।

Keyboard कितने प्रकार के होते है?


यहाँ कुछ कीबोर्ड के उदाहरण दिए हैं जो विभिन्न बटनों के साथ आते हैं:-

स्टैंडर्ड कीबोर्ड: स्टैंडर्ड कीबोर्ड में 104 बटन होते हैं। इसमें फंक्शन बटन के अलावा नंबर पैड और अन्य बटन भी होते हैं।

गेमिंग कीबोर्ड: गेमिंग कीबोर्ड में अधिक बटन होते हैं जो गेमिंग के लिए उपयोगी होते हैं। इसमें एक्स्ट्रा मैक्रो बटन और एक्स्ट्रा व्हील भी होते हैं।

लैपटॉप कीबोर्ड: लैपटॉप कीबोर्ड में अधिकतर 80-90 बटन होते हैं। इसमें फंक्शन बटन, नंबर पैड और अन्य बटन होते हैं जो एक छोटे साइज के लैपटॉप के लिए उपयोगी होते हैं।

वायरलेस कीबोर्ड: वायरलेस कीबोर्ड भी स्टैंडर्ड कीबोर्ड की तरह होती है, लेकिन इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी दी जाती है जिससे इसे आसानी से बिना केबल के कंप्यूटर से कनेक्ट किया जा सकता है।

Function Keys किसे कहते हैं?

फंक्शन कीज को F1 से लेकर F12 तक नंबर से डिनोट किया जाता है और ये एक कंप्यूटर कीबोर्ड के सबसे ऊपर वाले हॉरिजॉन्टल लाइन में मौजूद होते हैं। 


इन कीज का यूज स्पेसिफिक फंक्शन के लिए किया जाता है, जैसे कि सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन में शॉर्टकट की, ऑपरेटिंग सिस्टम में कमांड, फिर मल्टीमीडिया कंट्रोल में प्लेबैक कंट्रोल के लिए।
Keyboard Ke Kitne Button Hote Hain

कुछ कॉमन फंक्शन हैं जो फंक्शन की से परफॉर्म किए जा सकते हैं, जैसे कि F1 से हेल्प मेन्यू को ओपन करना, F5 से रिफ्रेश करना, F12 से डीबग मोड को इनेबल करना आदि। 


फंक्शन की के फंक्शन अलग-अलग हो सकते हैं। इसका उपयोग आपके ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन के अनुसार अलग-अलग करेगा।

Numeric Keys किसे कहते है?

न्यूमेरिक कीज को नंबर कीज या नंबर पैड के नाम से भी जाना जाता है। वे एक कीबोर्ड या कैलकुलेटर की चाबियां होती हैं जिनमें नंबर ग्रिड जैसे पैटर्न में व्यवस्थित होते हैं, जो आमतौर पर कीबोर्ड के दाईं ओर स्थित होते हैं। 
Keyboard Ke Kitne Button Hote Hain

संख्यात्मक कुंजियों का उपयोग संख्याओं को जल्दी और आसानी से दर्ज करने के लिए किया जाता है, विशेष रूप से संख्यात्मक डेटा या गणनाओं के साथ काम करते समय।


 इन कुंजियों का उपयोग नेविगेशन के लिए या सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों में विभिन्न कार्यों के लिए शॉर्टकट के रूप में भी किया जा सकता है।

Alphabet Keys किसे कहते हैं?

अल्फाबेट कीज़ को कीबोर्ड कीज़ भी कहा जाता है। ये कीबोर्ड पर इंग्लिश अल्फाबेट्स की रिप्रजेंटेशन होती है, जिनहे टाइपिंग के लिए यूज किया जाता है। कीबोर्ड में 26 अल्फाबेट कीज होते हैं, जिने ए से जेड तक लेबल किया जाता है।


Navigation Button किसे कहते हैं?

नेविगेशन बटन को नेविगेशन भी कहा जाता है। ये कीबोर्ड पर एरो कीज का प्रतिनिधित्व होती है, जिनहे कर्सर या पॉइंटर को ऊपर, नीचे, लेफ्ट और राइट डायरेक्शन में मूव करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।


 नेविगेशन बटन में 4 Keys होती हैं, जो आमतौर पर अप एरो (ऊपर की तरफ), डाउन एरो (नीचे की तरफ), लेफ्ट एरो (बाए तरफ), और राइट एरो (दाएं तरफ) की दिशा में होते हैं।
Keyboard Ke Kitne Button Hote Hain



Control Keys किसे कहते हैं?


कंट्रोल कीज को हम "Ctrl" कीज भी कहते हैं। ये की अक्सर कंप्यूटर कीबोर्ड में होती हैं और कुछ आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए इस्तेमल की जाती हैं। 


ये की आम तौर पर एक कंट्रोल की और एक और की के साथ इस्तेमल की जाती हैं, जैसे कि Ctrl C, Ctrl V, Ctrl Z, Ctrl Alt Delete, Ctrl P, Ctrl A, Ctrl X, जैसी। ये कीज़ ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन में बहुत ही उपयोगी होते हैं।
Keyboard Ke Kitne Button Hote Hain



FAQs:– Keyboard Ke Kitne Button Hote Hain


Conclusion:- निष्कर्ष

 तो आज हमने इस आर्टिकल में आपको Keyboard Ke Kitne Button Hote Hain, Laptop Mein Kitne Button Hote Hain के बारे में विस्तार से बताया है।
 अंत में, कीबोर्ड विभिन्न आकारों और लेआउट में आते हैं, लेकिन एक मानक कीबोर्ड में आमतौर पर 104 कुंजियाँ होती हैं। दूसरी ओर, लैपटॉप कीबोर्ड में उनके कॉम्पैक्ट डिज़ाइन के कारण कम कुंजियाँ होती हैं, जिनमें से अधिकांश में लगभग 80 से 90 कुंजियाँ होती हैं। कीबोर्ड चुनते समय अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है, चाहे आप डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हों या लैपटॉप का। यह जानने के बाद कि कीबोर्ड में कितनी कुंजियाँ हैं, आपको एक खरीदते समय एक सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।


1.कीबोर्ड का सबसे बड़ा बटन कौन सा है?

Ans. कीबोर्ड का सबसे बड़ा बटन Space Bar होता हैं जो टाइपिंग में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। 

2.कीबोर्ड का दूसरा नाम क्या है?
Ans. कीबोर्ड का दूसरा नाम 'तंज़ानुमा' है।

3. 4 प्रकार के कीबोर्ड क्या हैं?
Ans.मैकेनिकल कीबोर्ड(Mechanical Keyboard)
      
       मेम्ब्रेन कीबोर्ड(Membrane Keyboard)
      
      स्लाइडर कीबोर्ड(Slider Keyboard)
      
     ईलक्ट्रोस्टेटिक कीबोर्ड(Electrostatic Keyboard)

4.कीबोर्ड में F1 से F12 तक के Keys को कौन सी Keys कही जाती है?
Ans.F1 से F12 तक के कुंजी को "फंक्शन कीज़" (Function keys) कहा जाता है। ये कुंजियां विभिन्न सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन या सिस्टम में विभिन्न कार्यों के लिए उपयोग की जाती हैं

5.कीबोर्ड फुल फॉर्म क्या है?
Ans. कीबोर्ड का फुल फॉर्म "Keyed Input Device for Binary Operation Research and Development".


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ