Transistor Ka Avishkar Kisne Kiya: जाने ट्रांजिस्टर का आविष्कार किसने किया

हेलो दोस्तो आज हम ये बताएंगे की Transistor Ka Avishkar Kisne Kiya। 


आप लोगो की तरह मुझे भी पहले नही पता था की ट्रांजिस्टर का अविष्कार कब हुआ,पर फिर मैंने अच्छे से रिसर्च किया और इसके बारे में पूरी जानकारी इक्कठा करने की कोशिश और आज में आपको पूरी जानकारी दूंगा ट्रांजिस्टर के अविष्कार से रिलेटेड जिससे आप के ज्ञान में वृद्धि होगी।

 
ट्रांजिस्टर का अविष्कार जॉन बार्डीन, वाल्टर एच. ब्रेटन, और विलियम बी. शॉक्ले ने किया था। 

इनके द्वारा 1947 में ट्रांजिस्टर को विकसित किया गया था। उनके द्वारा किया गया ये आविष्कार इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुआ था।


ट्रांजिस्टर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विकास में बहुत बड़ा रोल प्ले करता है। इसका आविष्कार इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री में क्रांति लाया और ट्रांजिस्टर के आविष्कार के बाद, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज का विकास काफी तेज हो गया था।


What is Transistor in Hindi


ट्रांजिस्टर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स को एंप्लीफाई,स्विच और जेनरेट करने के लिए यूज किया जाता हैं। 

पहले वैक्यूम ट्यूब एम्प्लीफायर्स का यूज किया जाता था जिससे इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स को एंप्लीफाई किया जाता था,लेकिन ये बहुत बड़े और बहुत ज्यादा गरम होते थे। 

ट्रांजिस्टर, वैक्यूम ट्यूब एम्प्लीफायर्स के मुकाबले बहुत छोटे होते और ये बहुत कम बिजली का इस्तेमाल करता हैं।

आज ट्रांजिस्टर बहुत से डिवाइसेज में इस्तेमाल किया जाता हैं, जैसे की मोबाइल,कंप्यूटर,फोन,टीवी और भी बहुत से डिवाइसेज में यूज किया जाता हैं।

 ट्रांजिस्टर के इन्वेंशन के बाद इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री में बहुत तेज़ी से डेवलपमेंट हुआ है और आज ये इंडस्ट्री बहुत बड़ी बन चुकी हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ