Macros in MS Word in Hindi | मैक्रो क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करे?

क्या आपको भी मैक्रो के बारे में नही पता, कैसे काम करता तो चिंता मत करिए आज का लेख Macros in MS Word in Hindi इसी बारे में हैं।
Macros in MS Word in Hindi

एमएस वर्ड में मैक्रोज़ छोटे सहायकों की तरह हैं जो आपके लिए दोहराए जाने वाले कार्य कर सकते हैं।


कल्पना करें कि यदि आपके पास एक रोबोट मित्र होता जो आपके दस्तावेज़ों को प्रारूपित करने या चीजों को स्वचालित रूप से ठीक करने के लिए आपके निर्देशों का पालन कर सकता। 


मैक्रोज़ वर्ड के लिए यही करते हैं! वे आपके द्वारा बताए गए चरण या स्टेप्स याद रखते हैं और फिर जब भी आप चाहें, वे उन चरणों को दोबारा चला सकते हैं।  


इससे आपका समय बच सकता है और Word के साथ काम करना बहुत आसान हो जाएगा। तो, मैक्रोज़ एमएस वर्ड में आपके गुप्त समय बचाने वाले मित्रों की तरह हैं!



यह भी जरूर पढ़े: WEBP Full Form in Hindi 


Macros in MS Word in Hindi: मैक्रोस क्या हैं?

में आपको मैक्रो इतनी सरल भाषा और उदाहरण से समझाऊंगा की आप इसे मरते दम तक भी भूलेंगे। चलिए जानते हैं!

macros in ms word in hindi

कल्पना कीजिए कि आप सैंडविच बना रहे हैं। आप ने मेयो फैलाएं, सलाद डालें, कुछ टर्की डालें और फिर ब्रेड के दूसरे टुकड़े से इसे बंद कर दिया। 


अब, हर दिन ऐसा करने के बारे में सोचें। यह थोड़ा थका देने वाला है, है ना?


एमएस वर्ड में मैक्रोज़ एक जादुई ट्रिक की तरह हैं जो आपके सैंडविच बनाने के चरणों या स्टेप्स को याद रखता है।


आप एक बार ट्रिक दिखाइए और फिर यह आपके लिए जब चाहे तब सैंडविच बना सकता है। 


वर्ड में, सैंडविच के बजाय, आपके पास फ़ॉन्ट शैली बदलने, टेबल बनाने या वर्तनी जांचने जैसे कार्य होते हैं। 


आप इन कार्यों को सैंडविच बनाने की तरह ही बार-बार करते हैं। लेकिन मैक्रोज़ के साथ, आप वर्ड को दिखा सकते हैं कि इसे एक बार कैसे करना है और फिर यह आपके लिए इसे बार-बार कर सकता है, बहुत तेज़!


इसलिए, मैक्रोज़ आपको एक ही चीज़ बार-बार करने से बचाते हैं। वे आपके छोटे सहायकों की तरह हैं जो आपके निर्देशों को याद रखते हैं और आपके लिए काम करते हैं। बिल्कुल जादू की तरह!


मैक्रो का उपयोग कैसे करें? How to Use Macros in MS Word

1.Microsoft Word ओपन करे,फिर View Tab में क्लिक करे,उसके बाद view tab के अंडर Macros के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

How to Use Macros in MS Word


2.जैसे ही आप Macros पर क्लिक करेंगे आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे: 

View Macros

Record Macros

Pause Recording

How to Use Macros in MS Word

3.इसके बाद Record Macros पर क्लिक करे जिससे रिकॉर्ड मैक्रॉस का डायलॉग बॉक्स ओपन हो जायेगा। जिसमे आपको मैक्रो का नाम लिखना हैं और नीचे कीबोर्ड के आइकन पर क्लिक करना हैं और कीबोर्ड macro शॉर्टकट कमांड सेट करना हैं और फिर ओके कर देंगे। 


4.इतना करते ही मैक्रो रन होना शुरू हो जाएगा। अब उसको बंद करने के लिए आपको दुबारा Macros के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं जिसमे आपको Stop Recording के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।


5.मैक्रो का इस्तेमाल करने के लिए जो भी अपने शॉर्टकट की कमांड बनाया था उसे कीबोर्ड से प्रेस करे या फिर आप मैक्रोज के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मैक्रो को सेलेक्ट करके भी उपयोग कर सकते हैं।



FAQs Related to Macros in MS Word in Hindi


एमएस वर्ड में मैक्रो क्या होता है? 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में, मैक्रो एक प्रक्रिया है जिसमें आप एक टाइप के कार्यों को एक सिंगल क्लिक से कर सकते हैं। यह कार्य आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि लंबे दस्तावेज़ को आवश्यक कार्यों में विभाजित करना, स्वचालित फ़ॉर्मेटिंग या डेटा की समीक्षा करना।


एमएस वर्ड में मैक्रो कैसे बनाएं?

  • डेवलपर टैब दिखाएं: सबसे पहले, वर्ड के रिबन मेनू में "डेवलपर" टैब को दिखाएं। यदि आपको यह टैब दिखाई नहीं देता, तो आपको उसे एक्टिवेट करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • मैक्रो रिकॉर्ड करें: "डेवलपर" टैब में, "मैक्रो" बटन पर क्लिक करें। एक "मैक्रो डायलॉग बॉक्स" खुलेगा।
  • नया मैक्रो बनाएं: डायलॉग बॉक्स में, "नाम" फ़ील्ड में एक नाम लिखे जिससे आप इस मैक्रो को पहचान सकेंगे।
  • मैक्रो रिकॉर्डिंग शुरू करें: "मैक्रो कॉमांड" सेक्शन में, "रिकॉर्ड" बटन पर क्लिक करें। अब वर्ड आपके कीबोर्ड और माउस के क्रियाएँ रिकॉर्ड करेगा।
  • काम करें: आपके द्वारा चुने गए कार्यों को पूरा करें, जैसे कि टेक्स्ट टाइप करना, फॉर्मेटिंग करना, आदि।
  • मैक्रो को रोकें: जब आप सभी कार्यों को पूरा कर लें, तो "मैक्रो" डायलॉग बॉक्स पर वापस जाएं और "स्टॉप रिकॉर्डिंग" बटन पर क्लिक करें।
  • मैक्रो को संशोधित करें (वैकल्पिक): आप अपने मैक्रो को एक्सपर्ट मोड में संशोधित करके उसमें विशेष निर्देश और लॉजिक जोड़ सकते हैं।
  • सहेजें: "मैक्रो" डायलॉग बॉक्स को बंद करने के बाद, डेवलपर टैब पर वापस जाएं और मैक्रो का नाम चुनकर सहेजे या सेव बटन पर क्लिक करें।


मैक्रोज़ की शॉर्टकट की क्या है?

एक्सेल में माइक्रो की शॉर्ट कट की Alt+8 हैं।


एक्सेल में मैक्रो कैसे बनाएं? How to Create Macro in Excel Step by Step

  • एक्सेल खोलें: अपने कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल खोलकर शुरुआत करें।
  • डेवलपर टैब देखें: यदि आपको एक्सेल रिबन में "डेवलपर" टैब नहीं दिखता है, तो एक्सेल विकल्प > रिबन कस्टमाइज़ करें, और "डेवलपर" विकल्प की जांच करें।
  • रिकॉर्ड मैक्रो: "डेवलपर" टैब पर क्लिक करें, फिर "रिकॉर्ड मैक्रो" पर क्लिक करें। एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा।
  • अपने मैक्रो को नाम दें: संवाद बॉक्स में, अपने मैक्रो को एक नाम दें। इस तरह आप बाद में इसकी पहचान करेंगे.
  • शॉर्टकट असाइन करें (वैकल्पिक): यदि आप जल्दी पहुंच चाहते हैं तो आप अपने मैक्रो के लिए एक कीबोर्ड शॉर्टकट असाइन कर सकते हैं।
  • रिकॉर्ड क्रियाएँ: रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए "ओके" पर क्लिक करें। एक्सेल अब आपके कार्यों को रिकॉर्ड करेगा।
  • कार्य निष्पादित करें: वे कार्य करें जिन्हें आप स्वचालित करना चाहते हैं, जैसे कक्षों को फ़ॉर्मेट करना या डेटा दर्ज करना।
  • रिकॉर्डिंग बंद करें: "डेवलपर" टैब पर वापस जाएं, "रिकॉर्डिंग रोकें" पर क्लिक करें। आपके कार्य अब मैक्रो के रूप में सहेजे गए हैं.
  • अपना मैक्रो चलाएँ: मैक्रो चलाने के लिए, "डेवलपर" टैब पर जाएँ, मैक्रोज़ पर क्लिक करें, अपना मैक्रो चुनें, और रन पर क्लिक करें।
  • शॉर्टकट का उपयोग करें (वैकल्पिक): यदि आपने कोई शॉर्टकट निर्दिष्ट किया है, तो मैक्रो को शीघ्रता से चलाने के लिए उसे दबाएँ।


Conclusion:निष्कर्ष 

आज के लेख में हमने आपको मैक्रो क्या हैं(Macros in MS Word in Hindi),कैसे चलाते हैं इसके बारे में सबसे सरल भाषा में बताया हैं। 

हमारी यही कोशिश रहती हैं हम अपने यूजर्स को सही और सबसे सरल भाषा में जानकारी दे सके।

तो में उम्मीद करता हु की हमारा ये लेख आपको पसंद आया होगा,अगर आया हो तो हमे कॉमेंट कर के जरूर बताए। अगर लेख में कुछ गड़बड़ हो तो भी हम कॉमेंट करके जरूर बताए।
धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ